ये तो हम सभी को पता है, कि 2019 के लोकसभा के चुनाव नजदिक आ रहे है। ऐसे मे हम सभी के मन मे एक सवाल जरुर उठता होगा, इस बार 2019 का चुनाव कोन जीतेगा,  या इस बार लोकसभा का चुनाव कोन जीतेगा। यह एक बहुत बडी समस्या है, आज के इस आर्टिकल को लिखने का उद्देश्य यही है, इस बार हम किसको वोट दे ताकि वो हमारे देश के अर्थव्यवस्था को बनाएँ रखे।


2019-ka-chunaav-kon-jitega.

आज मे आपको बताऊँगा कि इस बार 2019 के लोकसभा के चुनाव मे हम किसको वोट दे ताकि किसी गलत व्यक्ति के हाथ मे हमारा ओर हमारे आने वाले भावी पीढ़ी के भविष्य ना चले जाएँ।

आप सभी से गुजारिश है कि हम अपने ब्लॉग के माध्यम से जनना चाहते है कि इस बार 23 मई (चुनाव कोन जीतेगा )का दिन किसका होगा। नीचे दिए गए link पर अपनी राय अवश्य दे।


●अबकी बार किसकी सरकार

चुनाव आने पर इस बात का फैसला या निर्णय लेना बहुत कठिन हो जाता है, मैने देखा है, कि अक्सर लोग इस विषय(चुनाव) पर बात करने से भी डरते है, क्योकि उन्हे लगता है कि अगर हम ये बात बता दे कि इस बार हम किसको वोट देने वाले है, तो शायद हमारी किसी से दुश्मनी ना हो जाएँ। ओर ये सही बात भी है,आय दिन हमे सामाचार पत्र और न्यूज चैनल के माध्यम से ऐसे बहुत से धटना देखने को मिलते रहते है।


शायद इसी कारण हम चुनाव से संबधित किसी भी विषय पर बात करना पसंद नही करते ।ओर एक यही  कारण है कि हम सही या गलत का फैसला भी नही कर पाते । ओर गलत हाथो मे देश का डोर चला जाता है, और फिर ऐसे नेता हमारे ओर हमारे देश के साथ खिलवाड़ करते है ।
 हम सभी को एक देश का नागकरिक होने के नाते इसके खिलाफ आवाज ऊठाना होगा, क्योकि जब तक ऐसे भ्रष्टाचारी रहेगे हमारा ओर हमारे देश का विकास नही हो सकता ।
जैसे की हमे पता है हमारा भारत एक लोक्तंतंत्र का देश है, यहाँ पर हर काम जनता के द्वारा और जनता के लिए होता है।


जरूरी सुचना : अपने अधिकार का इस्तमाल करे,और वोट डालने अवश्य जाएँ, आपका एक वोट बहुत कीमती है।

●वोट किसे दे?

चलिए अब मे आपको बताता हूँ, हमे या आपको
इस लोकसभा के चुनाव मे किसको वोट देना चाहिए, या इस बार देश को चलाने के लिए किसे प्रधानमंत्री चुने।
  • सबसे पहली ओर महत्तवपूर्ण तथ्य अपने मताधिकार का प्रयोग करे, और मतदान अवश्य करे। ताकि आपके नाम पर कोई दूसरा वोट ना ड़ाल सके, मतलब कोई दूसरा आपके अधिकार का गलत इस्तमाल ना कर सके 
  • दूसरी सबसे बड़ी बात वोट ड़ालने से पहले अपने परिवार के सदस्य के साथ बैठकर सलाह जरूर ले ले, कि आपके घर के सदस्य की क्या राय है।
  • तीसरी ओर आखिरी बात जो आपको लगता है कि ये पार्टी हमारे ओर हमारे देश के लिए सही है, केवल उसी को वोट दे।
चुनाव आते ही नेताओ का प्रचार करने का काम शुरु हो जाता है। चुनाव मे जीतने के लिए कई वादे भी किए जाते है, जो चुनाव जीतने के बाद कभी भी पूरे नही होते। ऐसी बहुत-सी पार्टी है जो गैर कानूनी रुप से भी चुनाव जीतने की कोशिश करते है।


●किसको वोट ना दे :

देश का हर एक नागरिक चाहता है कि जिस देश मे वह रहते है उनका देश भी एक विकसित देशो की लिस्ट मे आए, उनके देश की अर्थव्यवथा अच्छी हो। इन सभी के लिए देश मे ऐसे नेता या पार्टी हो जो भारत देश को फिर से सोने की चिड़ियाँ बना दे, कहते का तात्पर्य यह है कि वोट ऐसे को दे जो ईमानदार हो। अगर देश का नेता  ईमानदार होगा तो जाहिर-सी बात देश खुद ही तरक्की की राह की ओर जाएगाँ ।

  • किसी ने सही कहा है 'जो बाँटे दारु,साड़ी,नोट, उसको कभी ना देना वोट' अर्थ आपको भलि -भाँति समझ मे आ गया होगा।
  • अपने अधिकार को किसी के हाथो ना बेचे अथात् अपने वोट को किसी को भी ना बेचे।
जरूरी सुचना: अगर आप किसी को भी वोट नही देना चाहते फिर भी N.O.T.A का बटन दबाकर मतदान अवश्य करे।

अगर आप किसी को भी वोट नही देना चाहते फिर भी N.O.T.A का बटन दबाकर मतदान अवश्य करे।
मेरे ख्याल से ऊपर के कुछ बातो को पढ़कर अब आप मतदान जरूर करने जाएँगे ओर अपने अधिकार का इस्तमाल जरुर करेगे,क्योकि आपका एक-एक वोट हमारे देश के लिए कीमती है। 

Post a Comment

Please don't comments spam and poke

Previous Post Next Post