Republic day essay on 2019 : गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाये : निबंध 600 शब्द

आप सभी भारतवासी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ। यह पर्व हमे उन वीरोँ की कुर्बानी को याद करते हैँ, देश के प्रधानमंत्री के द्वारा अमर जवान ज्योँति पर श्रद्धांजलि दी जाती है

गणतंत्र दिवस मनाने का कारण :

गणतंत्र दिवस हमारे भारत देश का राष्ट्रीय पर्व है।यह पर्व भारतीय एकता का प्रतीक है,इस दिन को हम इसलिएँ भी याद रखतेँ हैँ,क्योकिँ इसी दिन हमारे भारत देश को गणतंत्रा प्राप्त हुई थी,अथार्त भारत देश का संविधान लागू हुआ था।पंडित जवाहर लाल नेहरु ने 26 जनवरी,1930 को अंग्रेज़ो के सामने पूर्ण स्वराज माँग की प्रस्तावना रखी थी।
Happy Republic day

 15 अगस्त,1947 को हमारा देश आजाद तो हो गया था परंतु देश को चलाने के लिए हमारे पास कोई संविधान नही था। फिर डाॅ.भीमराव अम्बेडकर ओर उनके टीम ने मिलकर भारत के संविधान को 2 साल 11 महीने 18 दिन मे इस कठिन काम को पूरा कर 26 नम्बंर 1949 को अंगित किया,ओर फिर 2 महिने बाद 26 जनवरी 1950 मे भारत देश का संविधान लागू हुआ और उसी दिन से भारत प्रभुतासंपन्न गणतंत्र बना।तभी से प्रतिवर्ष 26 जनवरी 'गणतंत्र दिवस' के रुप मे मनाया जाता हैँ।

गणतंत्र दिवस कैसे मनाते हैँ?

गणतंत्र दिवस को हम 26 जनवरी के रुप में भी मनाते हैं।इस पर्व को सभी भारतवासी बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं,इस दिन सभी स्कूल , कॉलेजो और सरकारी , गैर-सरकारी कार्यालयो मे राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है,और फिर रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाते हैं।प्रत्येक राज्य मे वहाँ के राज्यपाल ध्वज का अभिवादन करते हैैं।सड़को पर परेडे निकाली जाती हैैं,और सभी सरकारी भवनों को रोशनी से सजाया जाता हैं।यह दिन प्रेरणा का दिन हैं,प्रत्येक भारतवासी को अपने देश की एकता और अखंडता को बनाएँ रखना चाहिए,और अपनी स्वतंत्रता को बनाएँ रखने के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। इस दिन पूरे भारत देश मेें राजकीय अवकाश होता है।
मेरा देश महान 

दिल्ली मे गणतंत्र दिवस पर विशेष उत्सव :

देश की राजधानी दिल्ली मे इसका विशेष आकर्षण होता है।दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस की भव्य परेड निकाली जाती हैं। इस परेड मे राष्ट्रपति की राजकीय सवारी निकलती हैँ।तीनो सेनाओं (जल ,थल और वायु)के दवारा राजपथ पर राष्ट्रपति को सलामी दी जाती हैं।इक्कीस तोपो की सलामी दी जाती हैँ,और इस अवसर पर हमारे देश के जवान अस्त्र-शस्त्र,मिसाइलों से अपने कोशल का प्रदर्शन करते हैं।वायुसेना के विमान आकाश मे अपने करतब दिखाते हैं।इंडियागेट से लाल-किला तक मनमोहक झाकियाँ निकाली जाती हैं।विभिनन-विभिनन स्कूलो के छात्र अपने कला का प्रदर्शन करते हैं।

● इस त्योहार का संदेश क्या हैं? 

 यह दिन हमें उन वीरों की याद दिलाता हैं जिन्होंने इस देश को आजाद कराने के लिए अनेक कष्टों को सहा और अपने प्राण को हमारे उज्जवल भविष्य के लिए न्योछावर कर दिया।उन अमर शहीदों को याद करते हुए देश की समता और अखंडता की रछा करने का संकल्प लेना चाहिए। और हमे भी अपने देश की आजादी को बनाएँ रखने के लिए सदैव तत्पर पर रहना चाहिए। हमारेँ वेबसाइट को Subscribe करें।

Post a Comment

2 Comments

Please don't comments spam and poke